होम सामान्य भारत में राज्यों द्वारा विद्यालयों में दाखिले तथा 444 चार्टों में ग्रेड

    भारत में राज्यों द्वारा विद्यालयों में दाखिले तथा 444 चार्टों में ग्रेड

    4768
    0

    भारत सरकार द्वारा 2009 में विद्याालयों में हुए दाखिलों के सर्वे के अनुसार पूरे भारत वर्ष में कक्षा 1 से 12 तक 12,01,66,800 लडके और 10,88,28,694 लडकियों को दाखिल किया गया । यद्यपि लडकियांे के मुकाबले लडके 1.1:1 के अनुपात में थोडा सा अधिक हैं । यह अनुपात कुल महिला-पुरूष आबादी में स्कूल जाने वाले बच्चों के अनुपात के बराबर है । वास्तव में स्कूल जाने वाले लडकों की संख्या इसलिए अधिक है क्योंकि जनसंख्या में लडके अधिक हैं । परंतु अधूरे आंकडों से संपूर्ण वास्तविकता का पता नहीं लगाया जा सकता और राज्यों के बीच तुलना करना बेमानी होगा चंूकि राज्यों की आबादी दस से लेकर 100 करोड की रेंज में है और न ही कक्षाओं में दाखिल बच्चों के लिंग अनुपात से वास्तविकता का पता लगाया जा सकता है । यदि जनसंख्या में उनका अनुपात आधे से अधिक है तो इससे कोई फर्क नहीं पडता कि किसी कक्षा में 50 प्रतिशत लडकियां है ।

    विद्यालयों के दाखिले के स्वरूप को अच्छी तरह से समझने के लिए स्कूल संबंधी आंकडों को जनगणना के आंकडों के साथ जोडा जाना चाहिए । यदि हम दाखिल किए गए सभी विद्यार्थी काल वाले लडकों के अनुपात ;विद्यालयों के दाखिले का कुल अनुपात या जीइआरद्ध को देखें और उसकी तुलना दाखिल हुई लडकियों के अनुपात से करें, तभी हम सभी राज्यों और कक्षाओं के बीच तुलना कर सकते हैं । इस प्रकार हम पता लगा सकते हैं कि राज्यों के बीच दाखिलों की दर में बहुत अधिक लिंग भेद है । राजस्थान में लडकों के दाखिले की दर लडकियों के दाखिले से अधिक है जबकि असम में ठीक इसके विपरीत है । दूसरी ओर राजस्थान के मुकाबले असम में लडके और लडकियों दोनों के दािखले के अनुपात की दर भी कम है ।
    नीचे दिए गए चार्ट में राज्यों और कक्षाओं के अनुरूप विद्यार्थी काल के कुल लडकों व लडकियों की जनसंख्या का अनुपात दिखाया गया है जिसमें स्कूलों में दाखिल लडकों को ;नीले रंग मेंद्ध और लडकियों को ;गुलाबी रंग में द्ध दिखाया गया है । यह अनुपात 1 से अधिक हो सकता है क्योंकि शिक्षा वर्ष में कुछ बच्चों के जन्मदिन भी हो सकते हैं, जिनका दाखिला पहले या बाद में हुआ हो या किसी ने एक ही कक्षा को दोहराया हो । एक प्रतिवाद यह भी है कि जनसंखया के आंकडे वर्ष 2011 में की गई जनगणना से लिए गए हैं जबकि दाखिले के आंकडे सित्मबर 2009 से संबंधित हैं । अतः इस स्थिति में आंकडे परस्पर मेल नहीं खा सकते । समय के अंतर को ठीक करने के लिए मैंने 7-18 की आयु ;6-17 आयु की अपेक्षाद्ध जनगणना के आंकडे लिए हैं ।


    किसी राज्य या गे्रड विशेष के आंकडे देखने के लिए स्लेटी रंग के आयतकार या बार पर किल्क करें । इसमें 444 विभिन्न चार्ट हैं । इनका आनंद उठाएं ।

    क्या आपको यह रोचक लगा ? सुधार के लिए क्या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं ? कृपया यहां या फेसबुक न्यूजपाई पर अपने विचार प्रकट करें । कृपया इस पृष्ठ को लाइक करें ताकि अन्य लोग इसे आसानी से खोज सकें ।

    LEAVE A REPLY